क्यों मसीही आसानी से झूठे शिक्षकों द्वारा भरमाये जाते हैं? जाने 5 बड़ा कारण

क्यों मसीही आसानी से झूठे शिक्षकों द्वारा भरमाये जाते हैं? जाने 5 बड़ा कारण

आखिर क्यों मसीही लोग आसानी से झूठे शिक्षकों द्वारा भरमाये जाते हैं? आखिर ऐसा क्या-क्या कमजोरियाँ हमारे अंदर पाया जाता है जिनके कारण हम आसानी से भरमाएं जाते हैं? कोविड-19 के वजह से लाखों लोगों की असमय मृत्यु हो गई। देश में काफी लंबा समय से तालाबंदी है। इसके परिणाम स्वरूप आम लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। सब लोग डरे हुए हैं। मसीही लोग भी इसको अंत का समय समझ कर काफी डरे हुए हैं। इसी समयकाल में बहुत से लोग जो कभी चर्च नहीं जाते थे अब परमेश्वर को खोजने में लगे हुए हैं। मसीही लोग कई तरह का संदेश यूट्यूब और फेसबूक में सुन रहे हैं। बहुत से पास्टर या प्रचारक ऐसे हैं जिन्हें हम शायद सुनते होंगे। हमारे अंदर गलत शिक्षा का बीज बोया जा रहा होगा। हो सकता है कि हम इन सब बातों से अनजान हो।

ऐसे में मन में एक सवाल उठता है- आखिर क्यों मसीही लोग आसानी से झूठे शिक्षकों द्वारा भरमाये जाते हैं? आखिर ऐसा क्या-क्या कमजोरियाँ हमारे अंदर पाया जाता है जिनके कारण हम आसानी से भरमाएं जाते हैं?

तो चलिए दोस्तों! मैं आपको बताता हूँ 5 ऐसा बड़ा कारण जिनके वजह से मसीही लोग आसानी से झूठे प्रचारकों के द्वारा भरमाये जाते हैं।

  • आधारभूत मसीही सिद्धांत की जानकारी का अभाव– बहुत से मसीही नहीं जानते हैं कि वे क्या और क्यों परमेश्वर पर विश्वास करते हैं। अगर आप उनको मसीही विश्वास का आधार के बारे में सवाल करोगे तो शायद ही कोई जबाब दे पाए। आपको यहाँ बताना चाहता हूँ कि हमलोग लगभग 10 मसीही सिद्धांतों पर विश्वास करते हैं। ये सभी हमारे मसीही विश्वास का बुनियाद है। जिसे हम कलिसिया में “प्रेरितों का विश्वास वचन” कहते हैं।

आपके लिए मसीही सिद्धांत का कोर्स – अभी रजिस्टर करे

  • बाईबल नहीं पढ़ना – आज कल बहुत से मसीही केवल आराधना और प्रार्थना पर बहुत जोर देते हैं और बाईबल को कम महत्व देते हैं। वे गीत गाकर आराधना और प्रार्थना कर के संतुष्ट हो जाते हैं। कुछ मसीही ऐसे भी हैं जो लिखी गई किसी पुस्तक से ही वचन और प्रार्थना करते हैं। वे उपरोक्त कारणों से बाईबल नहीं पढ़ते हैं। बाईबल का कम ज्ञान होने के कारण ऐसे मसीही आसानी से झूठे शिक्षकों द्वारा भरमाये जाते हैं।
  • झूठे पास्टर या प्रचारकों पर अंधा विश्वास– अंत के दिनों में की ऐसे झूठे पास्टर और प्रचारक उठ खड़े हुए हैं जो की तरह का चिन्ह और चमत्कार करते हैं। जिन्हें देख कर काफी संख्या में लोग उनके पास जाते हैं। उनको सुनते-सुनते उन पर अंधा विश्वास करने लगते हैं। अगर वे झूठे प्रचारक अपने अनुभव पर आधारित कोई गलत शिक्षा दे तो वे आसानी से विश्वास कर लेते हैं। मसीही विश्वासी बाईबल खोल कर उन शिक्षाओं को परखता या मिलाता नहीं हैं। अगर ऐसे प्रचारकों के ऊपर कोई उंगली उठाए और उनकी गलत शिक्षाओं की उलाहना दे तो वे लोग इसे सताव समझ कर सामना करते हैं। वे लोग उनको गालियां देते है जो उनके “पापा” प्रचारक का विरोध करते हैं। ऐसे लोग अंध भक्ति के कारण आसानी से भरमाये जाते हैं।
  • सही आत्मिक अगुवा या मेन्टर की कमी बहुत से ऐसे मसीही हैं जिनका अगुवा बाईबल का उतना जानने वाला नहीं हैं। जिनको सही शिक्षा और गलत शिक्षा में फर्क नहीं मालूम हैं। इसी कारण ऐसे मसीही अगुवा अपने झुंड को सही शिक्षा दे कर सावधान नहीं कर पाते हैं। बहुत से मसीही का कोई आत्मिक मेन्टर या वरिष्ठ मसीही साथी नहीं होने के कारण भी लोग आसानी से झूठे प्रचारकों के द्वारा भटक जाते हैं। क्या आपको पता है? टिमोथी और तितुस को सावधान करने के लिए पौलूस था। ठीक उसी प्रकार हमें भी सावधान करने वाला कोई चाहिए। क्या आपका कोई मेन्टर है?
  • सांसारिक आशीष का लालचअधिकांशझूठे प्रचारकों के पास चमत्कार और चंगाई करने का सामर्थ होता है। उनके पास लोगों को देने के लिए लुभावना सुसमाचार होता है। आपने यूट्यूब या किसी अन्य स्थान में ऐसे झूठे प्रचारकों को कहते सुना होगा- “प्रभु यीशु पर विश्वास करो तो तुम्हारे सब दुख दूर हो जाएंगे।“ “परमेश्वर पर विश्वास करोगे तो तुम्हारा विदेश जाने का वीजा लग जाएगा।“ “अभी इसी समय अपना वालेट पर्स चेक करो उसमें रुपया परमेश्वर ने दे दिया है।“ इस तरह का सांसारिक आशीष को देख कर लोग भटक जाते हैं। मसीही लोगों को सांसारिक आशीष सरल तरीका से बिना मेहनत किए पाने का लालच होता है। इसीलिए मसीही लोग आसानी से भटक जाते हैं।

निष्कर्ष- आइये हम अपने आप को जाँचे। क्या हमें पता हैं कि हमलोग कौन कौन स मसीही सिद्धांत पर विश्वास करते हैं? अगर दूसरे हमें गलत शिक्षा दे तो क्या हम आसानी से पहचान लेते हैं? क्या हम हर दिन बाईबल पढ़ते हैं? जो भी बातें सिखाई जाती हैं क्या उन बातों को हम वचन के आधार पर परख कर देखते हैं? क्या ऐसा कोई प्रचारक है जिसके बारे में लोगों ने कहा है कि वे गलत प्रचार करते हैं? क्या आपका पास्टर या मेन्टर है? क्या आप किसी वरिष्ठ मसीही के साथ समय बिताते हुए अपने बाईबल संबंधित शंका को दूर करने का प्रयास करते हो?

सब पढ़े सब बढ़े – मसीह में मजबूत बने।

Bible Course (Christian Doctrines)

आपके लिए मसीही सिद्धांत का कोर्स – अभी रजिस्टर करे

https://www.udemy.com/course/basic-christian-doctrine-and-theology/?referralCode=AA004999D078D944CE26

Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on whatsapp
WhatsApp
Share on email
Email

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Open chat
Hello!
हम आपकी क्या मदद कर सकते हैं?